Animation Studio In Mumbai

See more examples of 2D animation on 2D animation studio

एनिमेशन जादू है। हां, एनीमेशन सिर्फ दिलचस्प भ्रम पैदा करने से कहीं ज्यादा है, और TheJigsaw में हम एनीमेशन को एक नए स्तर पर ले जाने के लिए अपने सभी प्रयासों और रचनात्मकता को लगाते हैं। और एनीमेशन को एक नए स्तर पर ले जाने की रचनात्मकता। हम दृढ़ता से मानते हैं कि हम दृढ़ता से मानते हैं कि ब्रह्मांड की कल्पना करने और उन्हें साझा करने के लिए एनीमेशन की दुनिया में डालने के नए तरीके हैं।

हम चरित्र एनीमेशन, तकनीकी एनीमेशन, चिकित्सा एनीमेशन, वाणिज्यिक एनीमेशन, उत्पाद विज़ुअलाइज़ेशन, 3 डी आर्किटेक्चरल वॉकथ्रू, 2 डी एनिमेटेड सामग्री, व्यवसाय एनीमेशन, वीडियो उत्पादन और सभी प्रकार के एनिमेटेड वीडियो में विशेषज्ञता रखते हैं।

हम मानते हैं कि सही विचारों को उन्हें संबंधित कहानियों में परिवर्तित करना कुछ ऐसा है जो हमें एनीमेशन उत्पादन की दुनिया में बढ़त देता है। हमारी कहानियों में ग्राहकों के उत्पाद और सेवाएं ऐसी कहानियां हैं जो दिन बचाती हैं। हम मानते हैं कि हमारे पास जो लोग हैं, वे हमारी सबसे बड़ी ताकत हैं और स्थानीय कंपनियों के लिए वीडियो बनाने से लेकर टीवी विज्ञापनों के निर्माण तक, हम यह सब करते हैं।

डीप इन TheJigsaw में उस विशेष एनीमेशन कहानी को जीवंत करने के लिए कहानियों को इस तरह से आविष्कार करने, बनाने और बताने की इच्छा है।

TheJigsaw एक एनीमेशन और प्रोडक्शन कंपनी है जो पूरे भारत में स्टूडियो से संचालित होती है। हमारे पास पुराने पारंपरिक 2डी एनिमेशन से लेकर गति रोकने के लिए नए 3डी एनिमेशन तक और कई अन्य एनिमेशन तकनीकों का भरपूर अनुभव है। हम उस परियोजना को डिजाइन करते हैं जिसे हमारे ग्राहक कल्पना करते हैं और हमेशा उनके लिए कुछ नया और दिलचस्प लाते हैं।

भारत में एनिमेशन स्टूडियो 2021

भारत में एनिमेशन स्टूडियो के अग्रदूत भारत के द नेशन फिल्म्स डिवीजन रहे हैं। उन्होंने वर्ष 1957 में द बरगद हिरण के निर्माण के साथ भारत का पहला समर्पित एनीमेशन स्टूडियो शुरू किया। मुंबई में स्थित इस स्टूडियो ने देश के लिए एनिमेशन के युग की शुरुआत की। वे भारतीय एनिमेशन सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने वाले पहले संस्थान थे।

यह फिल्म भारत के फिल्म प्रभाग द्वारा बनाई गई थी और अनुभवी एनिमेटर भीमसेन और राम मोहन ने फिल्म बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसके लिए उन्हें क्लेयर वीक्स द्वारा प्रशिक्षित किया गया और फिल्म डिवीजन की कार्टून यूनिट में अपना करियर शुरू किया।

जब इस परियोजना के लिए क्लेयर सप्ताह भारत आए, तो उन्होंने डिज्नी स्टूडियो में 16 साल से अधिक समय बिताया और उन्हें स्नो व्हाइट, सिंड्रेला और बांबी जैसे क्लासिक्स बनाने का श्रेय दिया गया।

एक उचित एनीमेशन स्टूडियो प्रक्रिया में बनाई गई पहली भारतीय एनीमेशन फिल्म द बरगद हिरण थी जो 1957 में बनी थी।

Image source: http://animationresources.org/history-clair-weeks-pioneer-of-indian-animation-2/

तो भारत का पहला एनीमेशन स्टूडियो फिल्म डिवीजन कार्टून यूनिट था जिसने भारत में एनीमेशन उत्पादन के नए युग की शुरुआत की। अब तक भारत के अग्रणी एनिमेशन स्टूडियो ने मुख्य रूप से भारतीय सामग्री पर ध्यान केंद्रित करते हुए 75 से अधिक फिल्में बनाई हैं।

<NFDC animation film, The Tree of Unity

जब दुनिया भर में एनीमेशन स्टूडियो आकार लेना शुरू कर रहे थे, भारत में प्रारंभिक प्रवृत्ति मुख्य रूप से कुछ प्रशंसित फिल्म निर्माताओं द्वारा अपने शीर्षक ट्रैक को एनिमेटेड करने या लघु एनीमेशन अनुक्रम बनाने का प्रयास था। दुनिया की तरह भारत में भी एनिमेशन का चलन 2डी एनिमेशन कंटेंट के साथ शुरू हुआ।

अगर हम व्यक्तिगत प्रयासों की बात करें तो भारत में यह दादा साहब के अलावा किसी और ने नहीं किया था। उनके 1912 के लघु द ग्रोथ ऑफ ए पी प्लांट ने टाइम-लैप्स फोटोग्राफी की अवधारणा पेश की, जिसमें प्रति दिन एक फ्रेम शॉट था। 1915 में उन्होंने एनिमेटेड शॉर्ट अगकाड्यांची मौज (मैचस्टिक्स फन) का निर्माण किया। वह शायद एमिल कोहल की माचिस की तीली फिल्म से प्रेरित थे। दुर्भाग्य से, अगकाड्यांची मौज और विचित्र शिल्पा जैसी एनिमेटेड कृतियाँ समय के कहर से नहीं बची हैं।

हालांकि एनएफडीसी (राष्ट्रीय फिल्म प्रभाग निगम) भारत में एक अग्रणी एनीमेशन स्टूडियो रहा है, लेकिन आज बहुत सारे एनीमेशन स्टूडियो आ गए हैं जो न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं पर भी काम करते हैं।

जबकि पहले भारतीय चैनलों पर दिखाई जाने वाली ज्यादातर एनिमेशन सीरीज का निर्माण मुख्य रूप से डिज्नी जैसी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा किया जाता था। डक टेल्स और एवर ग्रीन टॉम एंड जेरी शो जैसे शो भारत में काफी लोकप्रिय थे। लेकिन बदलते समय के साथ भारतीय स्टूडियो ने भारतीय चरित्र और भारतीय कहानियों और सामग्री पर ध्यान देना शुरू कर दिया। भारतीय एनिमेशन स्टूडियो द्वारा बनाई गई कुछ सबसे सफल एनीमेशन श्रृंखलाओं में छोटा भीम, विक्रम बेताल, चाचा बतिजा, और इसी तरह की श्रृंखलाएं शामिल हैं। इस तरह की श्रृंखला में भारतीय निर्माता हैं और उन्होंने कई पुरस्कार भी जीते हैं और इस तरह की सामग्री के लिए नए दर्शकों का निर्माण किया है। गुणवत्तापूर्ण सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने और नवीनतम तकनीक के उपयोग में वृद्धि ने यह सुनिश्चित किया है कि एनीमेशन क्षेत्र तेजी से विकसित हुआ है। भारतीय एनीमेशन उद्योग को स्टूडियो में विभाजित किया गया है जो मुख्य रूप से एनीमेशन क्षेत्र और स्टूडियो के लिए काम करते हैं जो कॉर्पोरेट क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हैं और मुख्य रूप से उत्पादों और सेवाओं और विज्ञापनों की व्याख्या करने वाले वीडियो व्याख्याकार का उत्पादन करते हैं। मनोरंजन क्षेत्र की पूर्ति करने वाले प्रमुख स्टूडियो में हमारे पास कॉसमॉस-माया, ग्रीन गोल्ड एनिमेशन, टून्ज़ एनिमेशन और डिजिटूनज़ मीडिया जैसी कंपनियां हैं। इन भारतीय एनिमेशन स्टूडियो ने भारतीय शुरुआत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और इनमें बापू, गुड्डू, गैजेट गुरु गणेश, छोटा भीम और नवीनतम श्रृंखला दबंग (जो इसी नाम से फिल्म से एक अपटेक है) जैसी संपत्तियां हैं।

Source : https://indianexpress.com/article/entertainment/television/chhota-bheem-is-not-marrying-princess-indumati-clarifies-makers-6443993/

Source : https://www.zee5.com/kids/kids-shows/gadget-guru-ganesha/0-6-2950

एनिमेशन स्टूडियो और चित्रण का अंतर्राष्ट्रीय इतिहास

घटनाओं, कहानियों और विचारों को व्यक्त करने के लिए प्राचीन काल से ही मानव द्वारा चित्रों का उपयोग किया जाता रहा है। और एनीमेशन को अक्सर चित्रों की एक श्रृंखला के रूप में माना जा सकता है जो छवियों की श्रृंखला के रूप में एक संदेश भेजने में सक्षम हैं। जबकि आज उच्च अंत कंप्यूटर और एनीमेशन स्टूडियो की उपस्थिति के साथ, एनीमेशन अपेक्षाकृत आसान हो गया है। ऐसा हमेशा नहीं होता। लेकिन मैं पीछे हटता हूं, आइए हम एनिमेशन की कहानी को जारी रखें। छवियों के अनुक्रम का यह उपयोग प्राचीन भारतीयों, मिस्रियों, यूनानियों और रोमनों से मिलता है। प्रिंटिंग प्रेस के आविष्कार के बाद वही चित्र बड़े पैमाने पर मुद्रित किए जा सकते थे और कार्टून और कॉमिक्स का रूप ले सकते थे। मुद्रित सबसे पुरानी कॉमिक बुक में से एक वर्ष १७५५ में जापान में थी। इसे कोइकावा हारुमाची द्वारा प्रकाशित किया गया था और इसका नाम 'किन्किन सेंसेई ईगा नो यम' (मास्टर फ्लैशगोल्ड्स स्प्लेंडिफरस ड्रीम) रखा गया था। यह एक गरीब, निम्न-रैंक वाले समुराई की कहानी थी जो एक बेहतर नौकरी की तलाश में जापानी ग्रामीण इलाकों से टोक्यो की यात्रा करता है।

कॉमिक्स से फिल्म एनीमेशन तक 133 साल लग गए, जब पहली सच्ची एनीमेशन फिल्मों को चार्ल्स-एमिल रेनॉड द्वारा प्रदर्शित किया गया था। एनिमेटेड फिल्मों की उनकी पैंटोमाइम्स ल्यूमिनेज श्रृंखला में प्रत्येक में 300 से 700 फ्रेम होते थे, जिन्हें निरंतर गति का प्रभाव देने के लिए आगे और पीछे हेरफेर किया गया था।

१८९५ और १९२० के बीच, सिनेमाई उद्योग के उदय के दौरान, विभिन्न एनीमेशन तकनीकों का विकास किया गया, जिसमें वस्तुओं, कठपुतली, मिट्टी या कटआउट के साथ स्टॉप-मोशन, और चित्रित या चित्रित एनीमेशन शामिल हैं। हाथ से तैयार किया गया एनीमेशन, ज्यादातर सेल्स पर चित्रित एनीमेशन, 20 वीं शताब्दी के अधिकांश समय में प्रमुख तकनीक थी और इसे पारंपरिक एनीमेशन के रूप में जाना जाने लगा।

अब तक का पहला 2D एनिमेशन बनाया गया था जिसे Fantasmagorie कहा जाता था, जिसे एमिल कोहल ने बनाया था। ब्लैक एंड व्हाइट कार्टून की शुरुआत एमिल द्वारा लाइव एक्शन में एक साधारण स्टिक मैन को चित्रित करने से होती है। कार्टून लगभग 75 सेकंड लंबा है और इसे बनाने में लगभग 700 अलग-अलग चित्र हैं। यह ऐतिहासिक एनिमेशन 1908 में जारी किया गया था।

इस बार एनिमेशन स्टूडियो की शुरुआत भी देखी गई। दुनिया के पहले एनिमेशन स्टूडियो की स्थापना राउल बैरे और उनके स्टूडियो, बैरे स्टूडियो ने वर्ष 1914 में की थी। हालांकि कुछ सूत्रों का कहना है कि इसका श्रेय ब्रे प्रोडक्शंस के प्रतिद्वंद्वी को जाना चाहिए।

The earliest animation practices adopted by these animation studios was the use of mechanical perforation of cells and animating special effects on glass.

इन एनीमेशन स्टूडियो द्वारा अपनाई गई सबसे प्रारंभिक एनीमेशन प्रथाओं में कोशिकाओं के यांत्रिक वेध का उपयोग और कांच पर विशेष प्रभावों को एनिमेट करना था।

३डी एनिमेशन का उपयोग बहुत बाद में हुआ और प्रारंभिक ३डी एनिमेटेड वीडियो स्टॉप मोशन या क्ले मोशन का उपयोग करके बनाए गए। यह वास्तविक जीवन तत्वों जैसे खिलौने, लघुचित्र और इसी तरह के तत्वों का उपयोग करके और वीडियो को थोड़ा-थोड़ा करके शूट करके किया गया था। इसने गति का भ्रम पैदा किया। एनिमेशन की इस शैली का एर्डमैन एनिमेशन द्वारा काफी उपयोग किया गया था। वे एक प्रसिद्ध एनीमेशन स्टूडियो हैं, जो विशेष रूप से उस काम के लिए जाने जाते हैं जो उन्होंने स्टॉप मोशन एनीमेशन में किया है। उन्होंने गम्बी, शॉन द शीप और वालेस और ग्रोमिट जैसी श्रृंखलाएं बनाई हैं।

पिक्सर एनिमेशन स्टूडियो दुनिया की पहली ऑल-सीजीआई फिल्म बनाने वाली सबसे प्रसिद्ध कंपनी में से एक है। 1986 में स्थापित, उन्होंने 1995 में टॉय स्टोरी बनाई और उन्होंने अब तक 20 से अधिक पूर्ण फिल्में बनाई हैं। एनीमेशन क्षेत्र में तकनीकी एनीमेशन बनाने में कंपनी की बड़ी भूमिका रही है।

एनिमेशन के प्रकार

एनिमेशन विभिन्न स्वादों में उपलब्ध है और सूची हमेशा के लिए जा सकती है। एनीमेशन शैलियों में अंतर तकनीक, तकनीक और शैली के आधार पर किया जा सकता है। इसमें 2डी एनिमेशन, 3डी एनिमेशन, व्हाइटबोर्ड, मोशन ग्राफिक्स आदि हैं। बनाया गया एनीमेशन का प्रकार लक्षित ग्राहक पर काफी हद तक निर्भर करता है।

उदाहरण के लिए, मोशन ग्राफिक्स एनीमेशन मुख्य रूप से एनीमेशन स्टूडियो द्वारा वीडियो व्याख्याकार जैसे एनिमेशन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है और इसका उपयोग उत्पाद और सेवाओं को समझाने के लिए किया जाता है। सोशल मीडिया जैसे प्रसार माध्यमों में तेजी से वृद्धि के साथ, वीडियो व्याख्याकार बहुत मांग में हैं।

2डी एनिमेशन

2D एनिमेशन स्टूडियो मुख्य रूप से Adobe Animate या Adobe After Effects (अन्य के बीच) जैसे सॉफ़्टवेयर के साथ काम करते हैं, आमतौर पर इसका उपयोग तब किया जाता है जब किसी कहानी को बताया जाना होता है। इसका उपयोग एनीमेशन स्टूडियो द्वारा किया जा सकता है, जिनके मनोरंजन क्षेत्र में ग्राहक हैं और उन कंपनियों द्वारा भी जो कॉर्पोरेट क्षेत्र को लक्षित करते हैं। मनोरंजन क्षेत्र को लक्षित करने वाली एनीमेशन कंपनियां ज्यादातर 2डी एनीमेशन श्रृंखला बनाती हैं, जिसमें मुख्य दर्शक बच्चे होते हैं। दूसरी ओर स्टूडियो द्वारा बनाए गए 2 डी एनीमेशन जो कॉर्पोरेट क्षेत्र को लक्षित करते हैं, अकेले वीडियो बनाते हैं (वे वीडियो की एक श्रृंखला भी बना सकते हैं) , लेकिन यह सामान्य रूप से आदर्श नहीं है) जो किसी उत्पाद, सेवा या यहां तक ​​कि किसी अभियान के बारे में कुछ जानकारी देने का प्रयास करते हैं। इसका उपयोग सूचना को समझने में आसान प्रारूप में संप्रेषित करने के लिए किया जाता है।

आप इस लेख को देख सकते हैं क्योंकि इसमें स्टूडियो द्वारा अपनाई गई 2D एनिमेशन प्रक्रिया का अवलोकन है

2डी एनिमेशन प्रक्रिया देखें

3डी एनिमेशन

3डी एनिमेशन स्टूडियो मुख्य रूप से ब्लेंडर, 3डी मैक्स या माया जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करके काम करते हैं। इसका उपयोग कहानियों को व्यक्त करने, मनोरंजक फिल्में बनाने, मशीनरी या प्रक्रिया के कामकाज का वर्णन करने आदि के लिए भी किया जा सकता है।

3डी एनिमेशन में कंप्यूटर से बनी वस्तुएं 3डी स्पेस में घूमने में सक्षम होती हैं। वे वास्तविक जीवन की 3D वस्तु की तरह घूम सकते हैं और घूम सकते हैं।

2डी एनिमेशन बनाम 3डी एनिमेशन

2डी और 3डी एनिमेशन का लुक और फील काफी अलग है। यदि आप मुख्य धारा की फिल्मों को देखें, तो 2डी एनिमेशन के कुछ उदाहरण हैं सिंड्रेला, द लायन किंग (1994), मुलान (1998) और लिटिल मरमेड जैसी फिल्में 2डी एनिमेशन के कुछ उदाहरण हैं। जबकि ये 2D फिल्में कंप्यूटर का उपयोग करके बनाई गई हैं, पुराने युग की कुछ 2D एनीमेशन फिल्में जैसे वन हंड्रेड एंड वन डालमेटियन (1961) और एलिस इन वंडरलैंड (1951) क्लासिक सेल एनीमेशन तकनीकों का उपयोग करके बनाई गई थीं, जहां प्रत्येक बाद के फ्रेम को किसके द्वारा खींचा गया था गति का भ्रम पैदा करने के लिए हाथ।

दूसरी ओर मिनियंस, इनक्रेडिबल्स 2, फाइंडिंग डोरी और फ्रोजन जैसी फिल्में 3डी एनिमेशन के उदाहरण हैं।

2D और 3D एनिमेशन के बीच मुख्य अंतर यह है कि 2D एनिमेशन में तत्वों को केवल X अक्ष पर या क्षैतिज रूप से आगे या पीछे की गतिविधियों का अनुकरण करने के लिए और Y अक्ष पर लंबवत (Y अक्ष पर) ले जाया जा सकता है यदि हम उन्हें ऊपर ले जाना चाहते हैं या नीचे।

3डी एनिमेशन में वस्तुओं को Z अक्ष के साथ भी ले जाया जा सकता है और व्यक्ति इसे करीब या दूर देखता है।

सीधे शब्दों में कहें, तो 3डी एनिमेशन में तीन आयाम एक्स, वाई और जेड शामिल हैं, जबकि एक 2डी एनिमेशन में केवल दो आयाम एक्स और वाई हैं।

2D एनिमेशन में ऑब्जेक्ट केवल सपाट होते हैं, जैसे कि चित्र या फ़ोटोग्राफ़। 3डी एनिमेशन में एलीमेंट उन वस्तुओं की तरह होते हैं जिन्हें हम वास्तविक जीवन में देखते हैं और उनके सामने, पीछे, ऊपर और नीचे होते हैं। आप उन्हें किसी भी कोण से देख सकते हैं।

जबकि हमने पहले जिन उदाहरणों का उल्लेख किया है, वे मनोरंजन के क्षेत्र में थे, २डी और ३डी एनिमेशन स्टूडियो, अब कॉरपोरेट क्षेत्र को भी बहुत कुछ पूरा करते हैं। व्यवसाय और निगम एनिमेशन की सेवाओं का उपयोग शिक्षित करने, सूचित करने, उत्पाद डेमो बनाने, कठिन अवधारणाओं के अर्थ को आसान तरीके से व्यक्त करने के लिए करते हैं। नीचे दिए गए उदाहरणों को देखकर, आप कॉर्पोरेट क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले 2D एनिमेटेड वीडियो और 3D एनिमेटेड वीडियो के बीच के अंतर को समझने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।

This is an example of an यह एक 2डी का उपयोग किया गया एक उदाहरण है जो स्वयं की सेवा की तरह है।

निम्नलिखित वीडियो खुदरा विक्रेताओं को सूचित करता है कि 3D एनिमेशन का उपयोग करके किसी विशेष उत्पाद की देखभाल कैसे करें

3डी एनिमेशन का उदाहरण

2डी एनिमेशन और 3डी एनिमेशन करने के लिए आवश्यक कौशल और सॉफ्टवेयर आमतौर पर काफी भिन्न होते हैं।

2डी एनिमेशन बनाने के लिए आपको आमतौर पर इलस्ट्रेटर (पात्र और बैक ग्राउंड बनाने के लिए), एनिमेटर, स्क्रिप्ट राइटर, वॉयस ओवर आर्टिस्ट और वीडियो एडिटर की आवश्यकता होती है।

3डी एनिमेशन बनाने के लिए आपको मॉडलर (वे लोग जो मॉडल को डिजाइन करने में माहिर होते हैं और ज्यादातर उनमें हेराफेरी करते हैं) की जरूरत होती है, वे लोग जो टेक्सचरिंग और शेडिंग, लाइटिंग, एक्सपर्ट कंपोजिटर, एनिमेटर, स्क्रिप्ट राइटर, वॉयस ओवर आर्टिस्ट और वीडियो एडिटर में अच्छे होते हैं।

जैसा कि आप सूची से देख सकते हैं कि 3डी एनिमेशन की प्रक्रिया आमतौर पर 2डी एनिमेशन की तुलना में बहुत अधिक जटिल होती है। इसके अलावा 3डी एनिमेशन वीडियो को रेंडर करने में भी काफी समय और खर्चा ले सकता है क्योंकि इसे करने के लिए बहुत तेज और हाई एंड कंप्यूटर की जरूरत होती है। आपको क्लाउड आधारित रेंडर फ़ार्म की सेवाएं भी लेनी पड़ सकती हैं जो आपको बहुत कम रेंडर समय दे सकती हैं।

यहां एक अच्छा लेख है जो आपको संपूर्ण 3D एनिमेशन प्रक्रिया के बारे में बताता है

https://medium.com/@homicidalnacho/3d-modelling-pipeline-bd9be7dba136

2डी और 3डी एनिमेशन के अलावा, एनिमेशन शैलियों में उप-शैलियां भी होती हैं। जैसे 2डी एनिमेशन को आगे चलकर मोशन ग्राफिक्स और व्हाइटबोर्ड एनिमेशन में तोड़ा जा सकता है

मोशन ग्राफिक्स एनिमेशन

मोशन ग्राफिक्स एनीमेशन एक प्रकार का एनीमेशन है जिसमें हम उन तत्वों में गति जोड़ते हैं जो अन्यथा स्थिर ग्राफिक्स के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। इस प्रकार के एनिमेशन का उपयोग कॉर्पोरेट जगत द्वारा अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए काफी किया जाता है।

यह एक मोशन ग्राफ़िक्स एनिमेशन का उदाहरण है, जो एक सूचना प्रौद्योगिकी उत्पाद के बारे में बात करता है

मोशन ग्राफिक्स वीडियो का उदाहरण

व्हाइटबोर्ड एनिमेशन

इसी तरह व्हाइट बोर्ड एनीमेशन एनीमेशन की एक शैली को संदर्भित करता है जिसमें आमतौर पर चित्रों को सफेद पृष्ठभूमि पर चित्रित करके दिखाया जाता है। सेवाओं, सूचनाओं और उत्पाद विवरणों को प्रदर्शित करने के लिए यह एनीमेशन शैली व्यापार जगत में भी काफी लोकप्रिय है।

कहानी सुनाने और सेवा विवरण के लिए उपयोग किए जाने वाले व्हाइटबोर्ड एनिमेशन के कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं।

भारत में शीर्ष एनिमेटर

तो संक्षेप में यह भारत और दुनिया भर में एनीमेशन और एनीमेशन स्टूडियो की कहानी है। लेकिन भारतीय एनिमेशन स्टूडियो को शीर्ष पर ले जाने वाले अग्रदूतों के बारे में जाने बिना भारत में एनिमेशन की कहानी पूरी नहीं हो सकती। यदि आप भारत में शीर्ष एनिमेटरों के बारे में जानना चाहते हैं, जो भारत में एनीमेशन के उदय के पीछे की आत्मा हैं, तो इस वीडियो को देखें जिसमें एनीमेशन क्षेत्र में इन अग्रदूतों और दिग्गजों के बारे में विवरण है। Fixthephoto.com से हमारे बारे में पूरी समीक्षा पढ़ें Read the full review about us from Fixthephoto.com

भारत में शीर्ष एनिमेटर

Animation Studios in India

STUDIO NAME CITY WORK LINKS SPECIALISATION
1
Studio Name City Work Links Specialisation
3
Video Explainer Mumbai Mumbai https://videoexplainermumbai.in/sample-videos.php
2D animation / Motion graphics
4
AB studios Mumbai https://www.abvfxstudios.com
5
Tiara Motion Mumbai https://www.tiaramotion.com/
6
VERTEX VOLT Mumbai
7
The Jigsaw Mumbai https://www.thejigsaw.in/Animation-Studio.html
2D animation / Motion Graphics / Illustrations
8
Prana Studios Mumbai
Visual effects / CGI animation
9
Digitoonz Delhi http://digitoonz.com/
2D animation/Game design and development
10
Visual Connections Bangalore http://www.visualconnections.in/
2Danimation/3Danimation/visual effects
11
Citrus Inc Studios Delhi http://citrusincstudios.com/
2Danimation/3Danimation/visualeffections
12
Reliance animation Pune http://www.relianceanimation.com/
2Danimation/3Danimation/Marketing
13
Best Studios Uttar Pradesh http://www.beststudios.in/
Promotional videos/ 2D animation/Illustration
14
Vibgyor360 Bangalore http://vibgyor360.com/
3Danimation/3Dmodelling
15
Pitch Worx Haryana https://www.pitchworx.com/
Animation and live videos
16
VFX India Bangalore http://vfxindia.in/
3Danimation/VFX/Motion graphics
17
Crest Animation Studios Ltd
Mumbai
2Danimation/3Danimation/Marketing
18
Maya Entertainment Ltd Mumbai http://www.mayadigitalstudios.com/
2Danimation/3Danimation
19
Pentamedia Graphics Chennai http://www.pentamedia.in/
2Danimation/3Danimation/visual effects
20
Toonz Animation India Kerala http://toonz.co/
2Danimation/3Danimation/gaming content
21
UTV Toonz Mumbai http://www.reflextions.co.in/utvtoons/ 2Danimation
22
Heart Entertainment Limited
Hyderabad 3Danimation
23
Parmalaya Telefilms Hyderabad http://www.padmalayatelefilms.com 2Danimation
24
Reliance Media works Ltd Mumbai http://www.reliancemediaworks.com/
2Danimation/3Danimation/visual effects
25
Ghost Animation Kolkata https://ghostanimation.in/
2Danimation/3Danimation
26
Tasveerien Bangalore https://www.tasveerien.com/animation? 2Danimation
27
Zoetrope Animation Studios
Kolkata https://zoetropestudios.in/ 3Danimation
28
Green Gold Animations Hyderabad www.greengold.tv Animated Films
29
Accel Animation Studios Chennai http://accelanimation.com/
2Danimation/3Danimation
30
Kinfra Film and Video Park Kerala
IT animation and gaming
31
Aswaforce Ahmedabad http://www.aswaforce.com
3Danimation/3Dmodelling
32
Bule Pappilions Bangalore http://www.bluepapillion.com/ Game art
33
Dhruva Interactive Bangalore https://dhruva.workable.com/
34
Juego Studios Bangalore https://www.juegostudio.com/
3DGame development
35
5Elements Entertainment Chennai http://5edigital.com/ Visual effects
36
Firefly Creative Studio Chennai http://firefly.in/contactus.html VFX projects
37
CLOUDZEE Animation and Research Pvt Ltd
Bhubaneswar https://cloudzeeanimation.com/ 3Danimation
38
Wackytoon Studo Pvt. Ltd Kolkata https://www.wackytoon.in/
2Danimation/Character design/ 3Danimation
39
EFFEX Studio Tamil Nadu VFX projects
40
Fameboxx Animation and Visual effects
Kolkata https://frameboxx.in/
Animation/VFX/Gaming/Motion Graphics
41
Parichay Animation Studio Guwahati https://www.parichayanimation.in/
2Danimation/3Danimation/VFX
42
SVFX Animation Studio Pune https://www.svfx.in/
Animated Video Production/motion graphics/Web development
43
Mayabious Art Kolkata https://mayabious.com/ 3Danimation
44
Twintoons Animation Studio
Kolkata https://twintoonsanimationstudio.com/
2Danimation/3Danimation
45
Skylark Studio Kolkata https://www.skylarkstudio.co.in/
46
Digital Medio Kolkata
Animated Explainer video
47
VERVEON ANIMATION PVT LTD
Kolkata http://www.verveonanimation.in/ Graphic design
48
PACAD Animation Studio Bhubaneswar https://m.facebook.com/110076392476062/
2Danimation/3Danimation/clay animation/visual effects
49
Genex Studio Pune https://m.facebook.com/genexstudio/
2Danimation/3Danimation/VFX
50
Pixelliod Studios Hyderabad https://pixelloid.com/course/vfx-course/
3Danimation/VFX/Gaming
51
Crazy Animation Kolkata http://crazyanimationstudio.com/ 2Danimation
52
K A Production Kolkata 2Danimation
53
Mypromovideos Tamil Nadu https://www.mypromovideos.com/
Motion Graphics
54
Magic Spangle Studios Delhi https://magicspangle.in/ 3Danimation
55
Wide Animation Studios Tamil Nadu https://widevfx.com/
2Danimation/3Danimation/motion graphics
56
The Moving Pixels Kolkata https://movingpixels.2fl.co/
3Danimation/web development
57
Cerium Visual Effects Telangana Visual effects
58
IQ Animation Studio Mumbai https://iqanimations.com/
2Danimation/3Danimation
59
3D Trix Bangalore https://3dtrix.in/
Animation and Video Creations
60
SJ Design VFX and Animation Studio
Nagpur https://m.facebook.com/365435057406779/
61
Studio15 Animation Film Production House
Kolkata
Feature Film VFX, Ad Film, CGI
62
BFX CGI Kolkata http://www.bfxcgi.com/site/
VFX / CGI animation
63
Talk Toon Animation Studio
Kolkata
64
Unicorn Animation Studio
Kalyani, West Bengal
https://m.facebook.com/100874941440662/ 3Danimation
65
Cretive Things Animation Studio
Kolkata 2Danimation
66
AATS Creation Kolkata http://aatsanimation.in/
67
Virtualinfocom Kolkata https://virtualinfocom.com/ Game art
68
Aninest Animation Studios Tamil Nadu https://anineststudios.com/
2Danimation/3Danimation
69
Anibrain Pune https://anibrain.com/ VFX projects
70
Lumicel Animation Studios Kerala https://www.lumicel.net/ 2Danimation
71
Cignesia Animations Pvt ltd
Hyderabad http://cygnesia.com/index.html 3Danimation
72
Studiotale Bangaluru https://studiotale.com/ 2Danimation
73
TAU Films India Pvt ltd Telangana https://taufilms.com/contact-us
74
Chennai Animation Studio Chennai http://www.chennaianimationstudio.com/
2Danimation/3Danimation
75
3D Labz Animation Kerala https://www.3dlabz.com/ 3Danimation
76
Creative Splash Pune https://www.creativesplash.co.in/ 3Danimation
77
AUM Animation Studios Mangalore http://aumanimation.com/
78
Edge VFX Studio Patna https://www.edgevfx.com/ VFX projects
79
Sparky Entertainment Chennai https://m.facebook.com/sparkyentertainmentindia/
2Danimation/3Danimation
80
Blue Ribbon Ahmedabad https://www.blueribbon3d.com/ 3Danimation
81
ToonOne Animation Studio
Nagpur https://toonone.in/
Animation/ Grapic Design
82
Nipuna Services Chennai
83
Double X Animation Studios
Delhi https://doublexstudios.com/
3D animations and visual effects
84
OneSetVisiom Delhi
whiteboard animation
85
Titli Kids Delhi http://www.titlikids.com/ 3D animation
86
Ant Animation Studios Delhi https://www.antanimation.com/
2D or 3D animation/GIF animation
87
Sky Angels Animation Studio
Delhi http://skyangelsindia.com/
2D or 3D animation/Graphic Design
88
Digimonks Pvt ltd Delhi http://www.digimonks.in/
2Danimation/3Danimation
89
Transpixel studio Delhi https://transpixelstudio.com/ 2Danimation
90
PixAnime Delhi
91
Native Animation Pupets Bengaluru https://nativepuppets.com/
2Danimation/3Danimation
92
Studio 56 Bengaluru https://www.studio56.com/
3D or a puppet animation
93
Animozione Pvt ltd Bengaluru
2Danimation/graphic design
94
Dreamz Image Animation Bengaluru
2Danimation/3Danimation
95
Rocket Science Animation Haryana https://www.rocketscienceanimation.com/
2Danimation/3Danimation
96
ArtEq Studio Haryana
2D/cartoon animation
97
I-C-E Studios Haryana 2D animation
98
SocioPixels Haryana http://sociopixels.com/
animation explainer video for animation cartoon creation
99
Pradeep Animation House Haryana https://pradeep-animation-house.business.site/
Animation/Motion Grapics
100
Charuvi Design Labs Delhi http://www.cdl.tv/
101
Broadcast2World Haryana https://www.b2w.tv/ 3Danimation
102
Animation Zone India Haryana https://www.ritustudios.com/about-us
2Danimation/motion graphics
103
The Next Design Haryana http://thenextdesign.com/
3D product modelling
104
3D Walkthrough Company Haryana
3D product modelling
105
Koncepts Animation Kolkata 3D animation
106
Hexcode Art Studios Kolkata https://m.facebook.com/hexcodeartstudios/
Animation/graghic design

Resources

1) http://www.dsource.in/course/story-indian-animation/organizations/governmental-org

2) http://multimediamcc.com/old-students/ashaver/3d_history.html#:~:text=Founded%20in%201985%2C%20they%20created,ones%20to%20do%203D%20animation.