Hindi tips to remove sun tan from neck and forehead – कैसे दूर करें टैनिंग ?

tips for skin

tips for skin

दिनभर बीच और पार्क में दोस्तों और फैमली के साथ वक्त बिताना अच्छा लगता है लेकिन इन सब खुशियों और मजे के पल के बाद शरीर पर छूट जाते हैं टैनिंग(tanning) के  बदसूरत निशान जिनसे छुटकारा पाना आसान नहीं

कास्मेटिक उत्पाद और ब्लीचिंग के इस्तेमाल से  लंबे समय में त्वचा को नुकसान ही पहुँचता है ; प्राकृतिक उपचार बहुत ही आराम से बिना किसी नुकसान इस से निजात दिला सकते हैं.

आपके हाथों के  टैनिंग की कई वजहें हो सकती हैं जैसे  कि कठोर केमिकल के साथ काम करना, लगातार पराबैंगनी किरणों का संपर्क, प्रदूषित वातावरण का संपर्क या हाथों को  साफ  करना भूल जाएं तो हाथ टैंड हो जाते है और अपनीं रंगत खो देते हैं.

अब प्रश्न ये उठता है कि क्या टैनिंग(tanning) से हमेशा के लिए छुटकारा पाना संभव है? तो एक अच्छी खबर है कि अगर कई अप्रत्याशित कारणों से टैनिंग हो सकती है, तो कुछ सुझावों का पालन करके इसे आसानी से छुटकारा भी पा सकते हैं :

  1. पानी और बेकिंग सोडा से एक मिश्रण या एक पेस्ट हाथ या किसी भी प्रभावित क्षेत्र से टैनिंग दूर(tan removal) करने के लिए इसका इस्तेमाल करें । जल्द नतीजों के लिए हर दूसरे दिन इस प्रक्रिया को दोहराएं ।
  2. एक कटोरी में सिरका और पानी की बराबर मात्रा में ले और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। फिर कटोरी में अपने हाथ 5 से 10 मिनट के लिए रखने के बाद बस ठंडे पानी से धो लें । आप संतुष्ट परिणाम प्राप्त होने तक लगभग रोज इस थेरेपी को इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. शहद और नीबू का रस के मिश्रण को 10-15 मिनट तक हाथों पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो दें और एक सूती तैलिए से हल्के से हाथों को सूखाना ना भूलें.
  4. नींबू का सिट्रिक एसिड और गुलाब जल का शीतल प्रभाव हाथों की टैनिंग जल्दी हटाने के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपाय है. नीबू और खीरे का रस और गुलाब जल के मिश्रण को तैयार करके लगभग एक सप्ताह तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं ।
  5. नींबू के  रस में रुई या कपड़ा भिगो कर टैनिंग(tanning) वाली जगह पर लगाएं या हल्के से रगड़ें फिर दो मिनट की मालिश के बाद 10-15 मिनट के लिए सुखाएं. सूख  जाने पर ठंडे पानी से धो दें.
  6. बेसन , दही और नींबू बराबर मात्रा में लेकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर प्रभावित  क्षेत्र  पर लगाकर  10 मिनट के लिए छोड़ दें । मिश्रण पूरी तरह सूख जाने पर गुनगुने पानी से धोएं।
  7. हाथों पर नारियल का पानी की मालिश 10 मिनट तक करें। यही प्रक्रिया लौकी और मुलतानी मिट्टी के पेस्ट के साथ भी अपना सकते हैं।

For more Information visit hinditips.com